Connect with us

Indian Armed Forces

भारतीय सेना ने भर्ती के लिए ‘अग्निपथ’ योजना की लाँच

Published

on

Nazneen Yakub – Mumbai Uncensored, 15th June 2022

भारतीय सेना ने 14 जून मंगलवार को अग्रिपथ योजना लाँच की हैं। इस योजना को लाँच करते समय थल सेना, नौसेना और वायु सेना के प्रमुख मौजूद थे, योजना को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लाँच किया है। 

‘अग्निपथ’ योजना लाँच करते समय राजनाथ सिंह ने कहा कि रक्षा पर कैबिनेट कमिटी ने ऐतिहासिक फैसला लिया है। ”आज हम ‘अग्निपथ’ नामक एक परिवर्तनकारी योजना ला रहे हैं, जो हमारी सशस्त्र बलों में बदलाव लाकर उन्हें आधुनिक और बनाएगी।” ‘अग्निपथ’ योजना में भारतीय युवाओं को, बतौर ‘अग्निवीर’ सशस्त्र बलों में सेवा का अवसर प्रदान किया जाएगा। यह योजना देश की सुरक्षा को मजबूत करने और हमारे युवाओं को सैन्य सेवा का अवसर देने के लिए लाई गई है। आप सब इस बात से ज़रूर सहमत होंगे कि संपूर्ण राष्ट्र, ख़ास तौर पर हमारे युवा सेना को सम्मान की दृष्टि से देखते हैं। अपने जीवन काल में कभी न कभी प्रत्येक बालक सेना की वर्दी धारण करने की तमन्ना रखता है।”

उन्होंने आगे यह कहा कि युवाओं को यह फ़ायदा भी होगा कि उन्हें नई-नई तकनीक के लिए आसानी से प्रशिक्षित किया जा सकेगा। उनकी सेहत और फिटनेस का स्तर भी बेहतर होगा। अग्निपथ योजना के अंतर्गत यह प्रयास किया जा रहा है कि भारतीय सशस्त्र बलों का प्रोफ़ाइल उतना ही युवा हो जितना कि भारतीय आबादी का है। ‘अग्निपथ’ योजना से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। अग्निवीर सेवा के दौरान अर्जित स्किल और अनुभव से उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में रोज़गार प्राप्त होंगे। अग्निवीरों के लिए एक अच्छी पे पैकेज, चार साल की सेवा के बाद सेवा निधि पैकेज और एक ‘मृत्यु और विकलांगता’ पैकेज की भी व्यवस्था की गई है।

अग्निपथ योजना में भर्ती के लिए युवाओं की उम्र 17 साल से 21 साल के बीच होनी चाहिए, शैक्षणिक योग्यता 10 वीं और 12 वीं पास होना अनिवार्य होगा, यह भर्ती 4 साल के लिए की जाएगी। जिसके बाद 25 प्रतिशत लोगों को नियमित किया जाएगा। नियमित हुए जवानों को 4 साल बाद अग्निवीर कहा जाएगा। इसमें पहले साल के लिए सैलरी प्रतिमाह 30 हजार होगी और चौथे साल में 40 हजार प्रतिमाह मिलेगी। बता दें कि इस योजना में महिलाएं भी शामिल होंगी।

Trending